18 साल पहले हुआ था मर्डर, अब AI ने जिंदा कर दिया लड़की का कैरेक्टर; परिवार वाले भड़के

1 week ago

Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़AI character created based on girl murdered in 2006 but the family is not happy

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से एक लड़की का कैरेक्टर तैयार कर दिया गया लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि उसका करीब 18 साल पहले मर्डर हो चुका है। लड़की के परिवार को भी यह बात अचानक पता चली।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तानTue, 8 Oct 2024 01:26 PM

share

Share

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित टूल्स दिनों-दिन एडवांस्ड होते जा रहे हैं और ढेरों लोग इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। इंटरनेट एक्सपर्ट्स इन टूल्स के इस्तेमाल को लेकर चिंताएं जाहिर करते रहे हैं और अक्सर AI टूल्स के गलत इस्तेमाल की खबरें आती रहती हैं। अब एक चैटबॉट ने उस लड़की का कैरेक्टर तैयार कर दिया है, जिसका करीब 18 साल पहले मर्डर हो गया था। इसकी जानकारी मिलते ही लड़की के परिवार वाले भड़क गए और उन्होंने नाराजगी जाहिर की।

पूरी घटना के बारे में एक यूजर ने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म Reddit पर लिखा। यूजर ने बताया कि करीब 18 साल पहले हाई स्कूल सीनियर जेनिफर एन की उसके एक्स-बॉयफ्रेंड ने हत्या कर दी थी। इसके बाद जेनिफर के पिता ड्रू क्रेसनेट ने उसके नाम पर एक नॉनप्रॉफिट की शुरुआत की थी, जो साल 2006 से किशोरों में डेटिंग के दौरान होने वाली हिंसा के बारे में जागरूकता फैला रहा है। क्रेसनेट को पिछले सप्ताह उनकी बेटी के बारे में एक गूगल अलर्ट मिला।

AI प्लेटफॉर्म ने जिंदा कर दिया कैरेक्टर

क्रेसनेट को पता चला कि उनकी बेटी मौत के 18 साल बाद ऑनलाइन दुनिया में वापस आ गई है और एक आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट Character.ai ने उनकी बेटी के कैरेक्टर को जिंदा कर दिया है। Character.ai सैन-फ्रांसिस्को का एक स्टार्ट-अप है, जिसने बीते अगस्त में गूगल से 2.7 अरब डॉलर की डील की है। अपनी बेटी के डिजिटल अवतार के बारे में पता चलने के बाद उन्हें बहुत तकलीफ हुई और बुरा लगा।

लड़की के पिता ने बताया कि उन्हें बिल्कुल आइडिया नहीं कि यह चैटबॉट किसने और कब बनाया। उन्हें बस गूगल से आए अलर्ट से पता चला कि यह चैटबॉट गूगल पर बीते बुधवार को सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर लिस्ट किया गया है। उन्होंने यह अलर्ट अपनी बेटी से जुड़े नॉन-प्रॉफिट को ट्रैक करने के लिए सेट किया था।

बॉट ने इंटरनेट से इकट्ठा की जानकारी

Character.ai चैटबॉट के जरिए आमतौर पर यूजर्स डिजिटल अवतार जेनरेट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें नाम, फोटोज, ग्रीटिंग्स और बाकी जानकारी एंटर करनी होती है। हालांकि, जेनिफर के मामले में इस बॉट ने इंटरनेट पर मौजूद इस्तेमाल की और उसकी इयरबुक से फोटो ले ली। प्लेटफॉर्म ने जेनिफर को एक 'नॉलेजेबल और फ्रेंडली AI कैरेक्टर के तौर पर डिफाइन किया है, जो अलग-अलग टॉपिक्स पर जानकारी दे सकता है।'

अगला लेखऐप पर पढ़ें
Read Entire Article