कौन हैं संजीव शर्मा जिन्होंने एलन मस्क के मिशन में निभाया बड़ा रोल, भारतीय रेल से स्पेसएक्स तक

4 days ago

Hindi Newsवायरल न्यूज़ who is sanjeev sharma former indian railway employee man behind elon musk starship

स्पेस लॉन्चिंग की दुनिया में यह एक बड़ा कारनामा है। इस कारनामे को अंजाम देने में एक भारतीय का भी योगदान है। इस भारतीय का नाम है संजीव शर्मा जो एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स में प्रिंसिपल इंजीनियर हैं।

Deepak लाइव हिन्दुस्तानFri, 18 Oct 2024 09:27 AM

share

Share

हाल ही में एलन मस्क की कंपनी ने एक बड़ा कमाल किया है। मस्क की कंपनी स्पेसएक्स का रॉकेट अंतरिक्ष में जाकर वापस आ गया। स्पेस लॉन्चिंग की दुनिया में यह एक बड़ा कारनामा है। इस कारनामे को अंजाम देने में एक भारतीय का भी योगदान है। इस भारतीय का नाम है संजीव शर्मा जो एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स में प्रिंसिपल इंजीनियर हैं। संजीव शर्मा कभी भारतीय रेलवे में काम करते थे। यहां से स्पेसएक्स का तक का उनका सफर न सिर्फ हैरान करने वाला है, बल्कि प्रेरित करने वाला भी है। अपनी लिंक्डइन प्रोफाइल में संजीव ने लिखा है कि उन्हें खुद की भारतीय जड़ों पर गर्व है आइए जानते हैं आखिर कौन हैं संजीव शर्मा और कैसे तय किया उन्होंने यह अविश्वसनीय सफर...

संजीव शर्मा पढ़ाई के लिए आईआईटी रुड़की पहुंचे थे। हालांकि उनकी लिंक्डइन पोस्ट के मुताबिक आठ महीने के बाद ही रेलवे की एससीआर एकेडमी ज्वॉइन करने के लिए उन्हें आईआईटी छोड़नी पड़ी। इसके बाद वह भारतीय रेलवे से जुड़ गए। यहां पर संजीव शर्मा ने डिविजलन मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में काम करना शुरू किया। संजीव शर्मा पूरे डेडिकेशन के साथ अपने काम में जुटे रहे और प्रमोशन हासिल करके वह डिप्टी चीफ मैकेनिकल इंजीनियर के पद तक पहुंच गए। संजीव शर्मा ने 11 साल तक रेलवे में काम किया। लेकिन इसके बाद उनके करियर में एक बड़ा ट्विस्ट आया।

संजीव शर्मा ने रेलवे की नौकरी छोड़ दी। इसके बाद उन्होंने फिर से पढ़ाई करने का फैसला किया। संजीव ने यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो बोल्डर में एडमिशन लिया। यह साल था 2002 और जिस कोर्स में संजीव ने एडमिशन लिया वह था एमएस प्रोग्राम। कोर्स कंप्लीट हुआ और साल 2003 में वह सेगेट टेक्नोलॉजी कंपनी में नौकरी करने लगे। हालांकि उन्होंने अपनी पढ़ाई बंद नहीं की। साल 2008 में संजीव पहुंचे मिनेसेटा यूनिवर्सिटी और वहां पर हासिल की एमएस मैनेजमेंट ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री।

संजीव शर्मा का जुनून रंग लाता गया और उनकी जिंदगी का सबसे बड़ा मौका आया 2013 में। इस साल संजीव ने एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स में डायनैमिकस इंजीनियर के रूप में ज्वॉइन किया। संजीव यहां पर वहां स्ट्रक्चरल डायनैमिक्स, फाल्कन 9 रॉकेट बूस्टर, ड्रोन डिलीवरी सिस्टम और स्टारशिप डायनैमिक्स जैसे प्रोग्राम्स के साथ जुड़े। आज तमाम लोग संजीव शर्मा से इंस्पायर होते हैं।

अगला लेखऐप पर पढ़ें
Read Entire Article