क्या होती है अश्लीलता? IIT छात्रों का ये डांस देखकर इंटरनेट पर भिड़े लोग

1 day ago

  • इंटरनेट पर आए दिन नए-नए मुद्दों पर लोगों की बहस छिड़ जाती है। अब एक डांस परफॉर्मेस को लेकर विवाद छिड़ गया है कि यह अश्लील है या फिर लोगों का नजरिया ही गलत है।

Jagriti Kumari लाइव हिन्दुस्तानMon, 21 Oct 2024 04:01 AM

share

Share

इंटरनेट पर अक्सर छोटे-बड़े विवाद होते रहते हैं। कई बार यह विवाद कई जायज सवाल भी खड़े करते हैं। ताजा विवाद अश्लीलता की परिभाषा से जुड़ा है। दरअसल यह बहस प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे के छात्रों के डांस परफॉर्मेस का एक वीडियो ऑनलाइन वायरल होने के बाद शुरू हुई। इस वीडियो में संस्थान के कुछ छात्र एक मंच पर फिल्मी गाना ‘मुन्नी बदनाम’ पर प्रस्तुति देते हुए नजर आ रहे हैं। इंटरनेट पर इसे लेकर दो राय नजर आई। जहां कुछ लोगों ने इसे अश्लील और शैक्षिक वातावरण के लिए अयोग्य बताया, वहीं कुछ लोगों का कहना है कि इस वीडियो में कुछ भी अश्लील नहीं है।

‘IIT बॉम्बे अनकट्स’ नाम के यूट्यूब चैनल के मुताबिक यह डांस IIT बॉम्बे के हॉस्टल 5 के छात्रों ने किया था। एक्स पर शेयर किए गए डांस के वीडियो में दूसरे छात्र इस प्रस्तुति का लुत्फ उठाते नजर आते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो शेयर करते हुए एक एक्स यूजर ने पूछा, “आईआईटी बॉम्बे के इस अश्लील डांस पर आपकी क्या राय है?” इस वीडियो को अब तक 13 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और लोग इस बात पर बहस कर रहे हैं कि यह प्रदर्शन अश्लील है या नहीं।

आलोचकों की फेहरिस्त लंबी

डांस परफॉर्मेंस के आलोचकों की फेहरिस्त लंबी है। एक एक्स यूजर ने लिखा, “घटिया...ऐसा नहीं लगता कि यहां लोग पढ़ने आते हैं।” एक अन्य यूजर ने लिखा, “मैं उन्हें दोष नहीं देती। कपिल शर्मा शो, बॉलीवुड फिल्मों, आईफा अवॉर्ड्स और अनगिनत ऐसी चीजों की वजह से बच्चे टीवी पर इस तरह के घटिया डांस देखकर ही बड़े होते हैं। यह ऐसे गाने बनाने वाले और सोशल मीडिया इन्फुलेंसर की गलती है। यह एक चेन रिएक्शन की तरह है। यह एक बीमारी है।” वहीं एक दूसरी यूजर ने लिखा, “यह एक आइटम सॉन्ग है, जिसमें एक महिला को एक वस्तु के रूप में बताया गया है। अगर आपको यह किसी शैक्षणिक संस्थान में अनुचित नहीं लगता है तो आपका दिमाग खराब हो गया है।”

लोगों ने किया बचाव

हालांकि बहुत से लोगों को इस प्रदर्शन में कुछ भी गलत नहीं लगा। उन्होंने कहा कि मंच पर मौजूद छात्रों ने संस्थान में प्रवेश पाने के लिए बहुत मेहनत की है और अब वे कॉलेज जीवन का आनंद लेने के अवसर के हकदार हैं। एक एक्स यूजर ने कहा, “जो लोग प्रतिष्ठित कॉलेजों के गेट में घुस तक नहीं सकते, उन्हें इन मेधावी छात्रों पर मॉरल पुलिसिंग नहीं करनी चाहिए।” एक दूसरे यूजर ने लिखा, “मुझे इसमें कुछ भी अश्लील नहीं लगता।” एक अन्य यूजर ने कहा, “वो बिल्कुल परफेक्ट डांस कर रही है।

अगला लेखऐप पर पढ़ें
Read Entire Article